एक रेस्टोरेंट ने दुनिया का सबसे बड़ा दोसा बनाकर उसे एक हास्य फिल्म का नाम दिया

यदि आपने दक्षिण भारत का दौरा किया है या किसी दक्षिण भारतीय रेस्टोरेंट में गए हो तो आपको अपनी प्लेट से बड़ी साइज़ का, मंत्रमुग्ध कर देने वाला दोसा जरूर याद होगा. लेकिन यह एक ऐसा दोसा है जिसे आपने पहले न कभी देखा होगा और न कभी इसकी कल्पना की होगी–और इसको “क्विक गन मुरुगन” कहा जाता है जो दक्षिण भारत के एक हास्य फिल्म का नाम है.

दोसा एक ऐसी डिश है जिसे आप दुनिया भर में लगभग हर दक्षिण भारतीय रेस्टोरेंट में पाएंगे. यह अधिकतर नाश्ते या डिनर के लिए उपलब्ध होता है. रातभर भिगोई हुई काली दाल और चावल को पीसकर आटा बनाया जाता है जो तवे पर फैलाकर सेकने के बाद करारा और सुनहरे रंग का हो जाता है.

मसाला दोसा या रवा दोसा के मुकाबले पेपर दोसा आपके प्लेट के आकार से जयादा बड़ा होता है और अक्सर पर्यटक और स्थानीय लोग दोनों ही इसे अधिक पसंद करते है. कभी-कभी तो यह १०० मिमी तक की लंबाई का भी बनाया जाता है.

यदि हम आपको बताएं कि एक बार अहमदाबाद में एक रेस्टोरेंट में ३२.५ फुट लंबा दोसा बनाया गया था तो क्या आप मानोगे? हम मज़ाक नहीं कर रहे हैं. २००९ में “संकल्प” नामक रेस्टोरेंट ने इस अविश्वसनीय साइज़ का दोसा बनाया जिसे बनाने में केवल पांच मिनट और ३० सेकंड का समय लगा था.

AFP PHOTO/ Sam PANTHAKY (Photo credit should read SAM PANTHAKY/AFP/Getty Images)

१९ अगस्त २००९ के दिन यह अद्भुत दोसा बनाया गया जिसे १६ रसोइयों ने बनाया. और यह वर्तमान के गिनीज वर्ल्ड के ३० फुट दोसे के रिकॉर्ड से बड़ा है, जिसे फरवरी २००६ में बनाया गया था.

डीएनए भारत (DNA India) की रिपोर्ट के अनुसार गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड में स्थान प्राप्त करने के लिए इस विशाल लोकप्रिय दोसा बनाने में २५ किलो आटा, ४५ किलो घी के साथ १६ रसोइयों की कड़ी मेहनत लगी.

लगातार १० दिनों तक पूरे १० किलो घी तवे को तैयार करने में लगाया गया.

इस बड़े दोसे का नाम “क्विक गन मुरुगुन” फिल्म के नाम पर रखा गया था जिसमें शाकाहार के गुणों को बताया गया था. फिल्म का तात्पर्य यह है कि इसमें एक काऊबॉय एक रेस्टोरेंट के मालिक “राइस प्लेट रेड्डी” के विरुद्ध खड़ा होता है जो एक बहुत ही बड़ा मांसाहारी दोसा बनाना चाहता है. संकल्प रेस्टोरेंट ने इस बड़े शाकाहारी दोसे का नाम इस फिल्म के नाम पर रखा जो की बिलकुल उचित नाम है.

जिन्हें यह जानकारी नहीं है उन्हें बता दें कि “संकल्प रेस्टोरेंट” भारत, अमरिका, कैनाडा यू.के., यूएई और ऑस्ट्रेलिया में एक प्रसिद्ध दक्षिण भारतीय ब्रांड है.

RELATED