भारत की मशहूर गलियां जहाँ पेट और जेब दोनों ही खुश हो जाएँगे

भारत में खान-पान की चीज़ों में विविधता इतना विशाल और व्यापक है कि यदि आप यहाँ के व्यंजनों को चखना चाहें, तो आप की पूरी उम्र निकल जाएगी. भारत अपने स्वादिष्ट, सस्ते और सेहतमंद भोजन के कारण पर्यटकों में सब से पसंदीदा जगह बन गया है. यहाँ हर राज्य में मिलने वाले खाने की अपनी अलग ही पहचान है.

आइए, हम आप को ऐसी ही कुछ जगहों की सैर पर ले चलते हैं, जहाँ आप 100 रुपये से भी कम में मज़ेदार और स्वादिष्ट खाना खा सकते हैं.

1. विवेकानंद पार्क, कोलकाता

यह “खुशियों का शहर” अपने खाने के लिए बहुत लोकप्रिय है और यहाँ मिलने वाले खाने से आप की जेब पर भी कोई असर नहीं पड़ेगा. कई अन्य “स्ट्रीट फूड्स” के अलावा यहाँ मिलने वाली पापड़ी चाट, दम आलू, पुचका और दही पुचका लोगों को बहुत ही पसंद आते हैं.

Credit: Facebook | Niloy Ganguly.

2. परांठे वाली गली, नई दिल्ली

दिल्ली के चांदनी चौक इलाके में इस तंग सी गली से आने वाली मसालों की खुशबु से आप अपने आप को यहाँ खाने से रोक नहीं पाएंगे. यहाँ मिलने वाले पराँठे मुग़लों की परंपरा का प्रतीक हैं और हमें उस समय की याद दिलाते हैं जब भिन्न भिन्न प्रकार के पराँठे एक ख़ास व्यंजन की तरह बहुत ही चाव से खाए जाते थे. आज भी यहाँ अनेक तरह के मुग़ल कालीन पराँठे और व्यंजन देखने को मिलते हैं.

Credit: Instagram.

3. चौक लखनऊ

लखनऊ के इस चौक में मिलने वाले टुंडे कबाब और ताज़ी निमिष का पूरे शहर तो क्या पूरे देश में कोई मेल नहीं है.

Credit: Facebook | Ramesh Sai.

4. दुनिया का मशहूर अमृतसरी कुलचा, अमृतसर

अगर आप को भी मजेदार कुलचे खाने का मन कर रहा है, तो अमृतसर से बढ़िया और कोई जगह नहीं है. यहाँ मिलने वाले मक्खन वाले कुलचों का स्वाद आप कभी भी भुला नहीं सकेंगे. आलू के कुलचे के साथ मिलने वाली छोले की सब्जी, चटनी और सलाद का मज़ा आप को ज़िन्दगी भर याद रहेगा.

Credit: Facebook | Pranav Kuraria.

5. छप्पन दुकान, इंदौर

जैसा कि आप नाम  से ही समझ गए होंगे कि यहाँ केवल एक नहीं बल्कि 56 दुकानें हैं, जहाँ आप स्ट्रीट फ़ूड का मज़ा ले सकते हैं.

Credit: Facebook | Indore Meri Shaan Indore Meri Jaan.

6. गोविन्द की बंडी, हैदराबाद

जब बात हैदराबाद की गलियों में मिलने वाले स्ट्रीट फ़ूड की हो तो आप गोविन्द की बंडी का नाम लिए बिना नहीं रह सकते. चारमीनार के पास स्थित इस जगह में मिलने वाले कई प्रकार के दोसों को लोग शहर के अलग अलग कोनों से खाने के लिए आते हैं.

Credit: Facebook | 1001 things to do in Hyderabad.

7. इन्दुबेन ना खाखरा, अहमदाबाद

जहाँ लखनऊ में माँसाहारी खाने की कोई कमी नहीं है, वहीं अहमदाबाद शाकाहारियों के लिए स्वर्ग से कम नहीं है. “इन्दुबेन ना खाखरा” खाने के शौक़ीन लोगों के लिए निःसंदेह यह सब से पसंदीदा जगह है. यहाँ आप को न जाने कितनी ही तरह के थेपला, पूरी, गाठिया, खाखरा खाने को मिल जायेंगे.

Credit: Facebook | ApnaZon.

तो निकल पड़िए देश के भ्रमण पर और इन जगहों पर खाना बिलकुल मत भूलिएगा.

RELATED