14kg वज़न घटाया इस लड़की ने केवल अपने खाने की आदतों में बदलाव लाकर!

इस महिला ने फैसला किया कि “बस, अब बहुत हो चूका!” समय आ गया था कि वह अपनी नकारात्मक आदतों को सकारात्मक बनाएं. इसके परिणामस्वरूप उन्होंने अपना 14kg वज़न घटाया और वह 64kg से 49kg की हो गई. यह परिवर्तन सचमुच प्रेरणादायक है.

किसी भी आदत को बदलना आसान नहीं होता, ख़ास तौर पर यदि बात जीवनशैली की आदतों में बदलाव की हो तो मुश्किल और बढ़ जाती है. लेकिन हम में से कुछ लोग दृढ इच्छा शक्ति रखते है जो जीवन में किसी भी समय किसी भी चीज़ में परिवर्तन ला सकती है.

20 वर्षीय 4ft 10in की महिला जिन्हें “मेलीफेंट्स” (Melephants) के नाम से भी जाना जाता है कभी 64kg की थी. लेकिन ठीक से भोजन करके, कैलोरी की मात्रा नियंत्रित करके और जिम जाकर व्यायाम करके, उन्होंने अपना अतिरिक्त वज़न घटा लिया.

उन्होंने कहा “मैंने अपने खाने में प्रोटीन की मात्रा, जैसे कि चिकन और मछली को बढ़ा दिया है और अब मैं बहुत सी सब्जियां भी खाती हूँ.” व्यायाम को नियमित रूप से अपनी दिनचर्या में शामिल करने से पहले उनका कहना है, “मैं वेट लिफ्टिंग करने के दिनों पर कार्बोहाइड्रेट्स भी ज़्यादा नहीं खाती हूँ.” ट्रेडमिल पर एक महीना दौड़ने के बाद भी उन्हें अपने में ज़्यादा बदलाव नहीं दिखा इसलिए अब वह HIIT (High-Intensity Interval Training) पर अपना ध्यान केंद्रित कर रही हैं. सप्ताह में तीन बार वह अपने शरीर के निचले हिस्से पर काम करती हैं और दो बार अपने ऊपरी हिस्से के लिए व्यायाम करती है. इस तरह उनके शरीर में परिवर्तन होने लगा है.

आइए उनके नए स्वरुप को इन तस्वीरों द्वारा देखते हैं:

1. जब जीवन-शैली में परिवर्तन किया जाता है तो बदलाव साफ़ दिखाई देता है!

Credit: Imgur | melephants

2. कम कार्बोहाइड्रेट्स वाला खाना वज़न घटाने में सहायक साबित हुआ!

Credit: Imgur | melephants

3. व्यायाम करने और स्वास्थ्यवर्धक खाना खाने से हुआ बड़ा परिवर्तन!

Credit: Imgur | melephants

4. कार्डियो करने से आपके शरीर में चुस्ती आती है और आप पहले से अधिक फिट हो जाते हैं!

Credit: Imgur | melephants

5. 64 किलो से 49 किलो तक!

Credit: Imgur | melephants

6. शरीर यदि स्वस्थ हो तो चेहरा भी खिल उठता है!

Credit: Imgur | melephants

7. फिट होने के बाद तस्वीर खिंचवाने में भी मज़ा आने लगता है!

Credit: Imgur | melephants
RELATED