ग्रेट डांसर गोविंदा का चॉल से लेकर बॉलीवुड का ‘कॉमेडी किंग’ बनने तक के सफ़र की ख़ूबसूरत तस्वीरें!

आप बहुत से बॉलीवुड सेलिब्रिटीज़ के बारे में जानते होंगे, ख़ासतौर पर अपने बचपन के समय के सितारों को तो आप बिलकुल भी भूले नहीं होंगे। लेकिन कॉमेडी का ज़िक्र आते ही आपके दिमाग में केवल एक ही नाम आएगा और वह नाम है कॉमेडी के बेताज बादशाह गोविंदा का। उनकी अविस्मरणीय भूमिकाओं, हास्यास्पद संवादों, भड़कीली पोशाकों और सबसे अधिक उनके नाचने के अंदाज़ को भुला पाना बहुत ही मुश्किल है।

गोविंद आहूजा को लोग “चीची” के नाम से भी जानते हैं। उनका जन्म दिसम्बर 21, 1963 को अरुण कुमार आहूजा और निर्मला देवी के घर में हुआ था। गोविंदा अपने छह भाई-बहनों में सबसे छोटे हैं। गोविंदा ने अपने जीवन में बहुत से उतार-चढ़ाव देखे हैं। ख़ासतौर पर जब उनके पिता का देहांत बहुत ही कम उम्र में हो गया था तो उनके परिवार को आर्थिक तंगी के कारण अपने कार्टर रोड वाले बंगले को छोड़कर विरार की एक चॉल में जाकर रहना पड़ा था।

गोविंदा ने तब भी अभिनेता बनने के सपने को नहीं छोड़ा। वह मात्र 15 वर्ष के थे जब वह नियमित रूप से राजश्री स्टूडियो के चक्कर लगाया करते थे लेकिन उन्हें उनकी कम आयु के कारण मना कर दिया जाता था। फ़िर भी उन्होंने हार नहीं मानी और उन्होंने अपना एक रील बनाया जिसमें उन्होंने अपने अभिनय और नृत्य कौशल का प्रदर्शन किया था और आख़िरकार वह निर्देशकों को प्रभावित करने में सफल रहे। उन्हें अपने करियर का सबसे बड़ा ब्रेक जून 1985 में फिल्म “इल्ज़ाम” से मिला था।

वह एक उभरते हुए सितारे थे और उस समय में उन्हें “कॉमेडी का बादशाह” के नाम से जाना जाता था। एक के बाद एक हिट फिल्मों ने उन्हें बॉलीवुड का “सुपरस्टार” बना दिया था। गोविंदा ने कुछ समय के लिए बॉलीवुड से दूरी बना ली लेकिन यह उनके लिए बहुत ही नुक्सानदेह साबित हुआ क्योंकि चार साल तक बॉलीवुड से दूर रहने के बाद गोविंदा के लिए वापस जाना बहुत मुश्किल हो गया था।

डीएनए इंडिया से बात करते हुए उन्होंने बताया कि चार साल तक किसी भी फिल्म निर्माता या निर्देशक ने उनसे कोई संपर्क नहीं किया। बहुत लम्बे समय तक उन्होंने कोई काम नहीं किया था। उन्होंने बॉलीवुड से कोई दूरी नहीं बनाई थी बल्कि उनके पास किसी भी फिल्म में काम करने के लिए कोई प्रस्ताव नहीं आया था। लेकिन आख़िरकार उन्होंने फिल्मों में वापसी की और धूम मचा दी।

आइए हम आपको कॉमेडी के बादशाह के खुशहाल जीवन की कुछ तस्वीरें दिखाते हैं:

1. उनके नाचने के अंदाज़ को आज भी कोई भुला नहीं पाया है!

Credit: Daily Bhaskar

2. क्या आप जानते हैं कि गोविंदा की माँ उनके अभिनेता बनने के खिलाफ़ थी?

Credit: Daily Bhaskar

3. वह अपने परिवार में सबसे छोटे थे!

Credit: Daily Bhaskar

4. गोविंदा का अपनी पत्नी के साथ एक खुशनुमा पल!

Credit: Daily Bhaskar

5. पूरे परिवार की एक प्यारी सी तस्वीर!

Credit: Instagram

6. स्टाइल में गोविंदा का कोई मुकाबला नहीं है!

Credit: Instagram

7. गोविंदा की लाडली है टीना!

Credit: Instagram

8. गोविंदा अपनी बेटी के बेहद करीब हैं!

Credit: Instagram

9. पत्नी और बेटी के साथ एक ख़ूबसूरत तस्वीर!

Credit: Instagram

RELATED