बुरे शब्दों से दीवारें चीख उठी! उसपर दो नन्हे लड़को के अनोखे जवाब से रह गए सब खामोश!

कई बच्चे हर दिन अलग-अलग भौतिक संरचनाओं, रंगो और कुछ विशेष आवश्यकताओं के साथ जन्म लेते हैं। कुछ बच्चे सुन्दर और आकर्षक पैदा होते हैं, लेकिन दुर्भाग्यवश कुछ बच्चे आनुवंशिक विकार से पैदा होते हैं और उन्हें सामान्य जीवन जीने में बहुत कठिनाई होती है। ऐसे बच्चों को अपने घरवालों और प्रियजनों से बेहद प्रेम और लगाव की ज़रुरत होती है।

यह कहानी दो भाईयों की है जिन्होंने कुछ परेशान करने वाले पड़ोसियों को सबक सिखाया। इन दो लड़कों के माता-पिता ने प्यारी सी दो लड़कियों को दत्तक लेने का फैसला किया था। बात यह है कि यह दोनों लड़कियां डाउन सिंड्रोम (down syndrome) नामक बिमारी से पीड़ित थी। इस कारण उनके पडोसी उनकी दीवारों पर बुरे शब्द को स्प्रे-पैंट से लिखते थे और उन्हें काफी परेशान करते थे।

Credit: Facebook

होलिस परिवार सेंट्रल इलिनोइस (Illinois) के एक छोटे से शहर में रहते हैं। उन्होंने मेग और अलीना नामक दो मानसिक रूप से कमज़ोर बच्चियों को दत्तक लीया था। जबसे वे इन दो लड़कियों को घर लाए हैं तब से इन दो भाईयों ने उनकी बहुत देखभाल की है और उनकी हर चीज़ का ध्यान भी रखा हैं। इन लड़कियों को किसी तरह की कोई तकलीफ नहीं होने दी।

लेकिन ये ख़ुशी के पल ज्यादा दिन नहीं चले क्योंकि उनके पड़ोसियों को इन मासूम बच्चियों की बिमारी से समस्या रहती थी। और ख़राब व्यवहार से उनकी दिवार पर बुरे शब्दों को पेंट से लिख कर अपना क्रोध दर्शाते थे। तब यह 6 और 7 वर्ष के दो भईयों ने साथ मिलकर इन पड़ोसियों को सबक सिखाने की योजना बनाई। उनका मानना है की इस तरह का क्रोध प्रदर्शन बिलकुल गलत है और ऐसे प्रदर्शन को रोकना चाहिए। उन्होंने पड़ोसियों के इस प्रदर्शन को अपने मोबाइल में रिकॉर्डिंग किया और इस विडियो को यूट्यूब पर अपलोड भी कर दिया।

दर्शकों की प्रतिक्रिया आश्चर्यजनक रही और इस विडियो को ‘एवरीवन मैटर्स’ द्वारा भी देखा गया। एवरीवन मैटर्स के लोगों के इस परिवार से संपर्क किया और कुछ सकारात्मक सन्देश के साथ इस विडियो को दोबारा नए ढंग से अपलोड करने की अनुमति मांगी। इस विडियो में इन दोनों भाईयों के विचारों को छोटे से सन्देश के रूप में बताया गया है। विडियो की शुरुआत एक भावात्मक ध्वनि से होती है। लेकिन इस विडियो को शक्तिशाली इन भाईयों के द्वारा दिए गए संदेश ने बनाया।

इस लिंक पर आप इन भाईयों के द्वारा दिए गए संदेश को देख सकते हैं।

RELATED