विद्या बालन और सिद्धार्थ रॉय कपूर को मिलवाने में करण जौहर ने निभाई थी महत्वपूर्ण भूमिका!

विद्या बालन बॉलीवुड की सबसे बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक हैं. उन्होंने फिल्मों में बोल्ड और गंभीर भूमिकाएं निभाकर अपनी क्षमता को साबित कर दिया है. बॉलीवुड इंडस्ट्री में जहाँ अभिनेत्रियों को शादी के बाद काम से रिटायर हुआ मान लिया जाता है, वहीं विद्या ने 2012 में विवाह-बंधन में बंधने के बाद बहुत सी फिल्में की है और वह सब बहुत सफल भी रही हैं.

Credit: DNA

विद्या बालन और सिद्धार्थ रॉय कपूर सही मायने में बॉलीवुड की एक शक्तिशाली जोड़ी हैं. दोनों ही एक-दूसरे के प्रति समान रूप से समर्पित हैं और एक-दूसरे के काम में पूरा सहयोग और समर्थन करते हैं. उनकी प्रेम-कहानी बॉलीवुड की किसी रूमानी प्रेम-कहानी से बिलकुल भी अलग नहीं है, और इस कहानी में करण जौहर ने विशेष भूमिका निभाई थी.

Credit: Instagram

विद्या बालन और सिद्धार्थ फिल्मफेयर पुरस्कार में मिले थे. करण जौहर उन दोनों के मित्र थे और उन्हें विश्वास था कि विद्या और सिद्धार्थ एक-दूसरे के लिए बिल्कुल सही हैं. करण ने उन दोनों की मुलाकात की व्यवस्था की जिससे उन दोनों को एक-दूसरे से खुलकर बातचीत करने और जानने का मौका मिला.

जल्द ही उन दोनों के बीच दोस्ती बढ़ने लगी और वह दोनों एक-दूसरे के विश्वासपात्र बन गए. एक-दूसरे के साथ स्वयं को सहज महसूस करने के कारण उनकी दोस्ती प्यार में बदल गई.

Credit: Instagram

विद्या ने विवाह के बारे में कुछ नहीं सोचा था लेकिन जब सिद्धार्थ ने पहल करके उनसे विवाह करने के बारे में पूछा तो उन्हें बहुत आश्चर्य हुआ था. बॉलीवुड शादी से एक साक्षात्कार के दौरान विद्या ने बताया, “जब सिद्धार्थ ने विवाह का प्रस्ताव रखा तो मुझे पहले ज़रा भी विश्वास नहीं हुआ. क्योंकि हम दोनों एक दुसरे के साथ थे, मुझे पता था कि किसी स्तर पर हम शादी के विषय पर अवश्य ही बात करेंगे, और तभी उन्होंने मुझे विवाह करने के बारे में पूछा और मेरे उत्तर का इंतज़ार भी नहीं किया. उन्हें जैसे मेरा जवाब पहले से ही पता था.”

Credit: Instagram

उनकी शादी पंजाबी और दक्षिण भारतीय रीति-रिवाज़ों के साथ हुई थी और इसमें केवल परिवार के सदस्य ही शामिल हुए थे. अपनी शादी को भव्य ढंग से ना करके उन दोनों ने एक साधारण समारोह में विवाह करने का फैसला किया. विद्या ने सब्यासाची द्वारा डिज़ाइन की गई साड़ी पहनी थी और वह हमेशा की तरह बहुत ही आकर्षक लग रही थी.

Credit: Masala

2012 में जब वह अपने करियर के चरम शिखर पर थी तब विद्या ने सिद्धार्थ के साथ विवाह करने का फैसला किया. हालांकि सिद्धार्थ ने उनके करियर को लेकर कभी कोई आपत्ति नहीं की. क्योंकि वह भी बॉलीवुड इंडस्ट्री का एक हिस्सा हैं इसलिए वह जानते हैं कि यहाँ काम करने में कितनी मेहनत लगती है.

Credit: DNA

शुरुआत में विद्या को समझ में नहीं आ रहा था कि वह अपने निजी और व्यावसायिक जीवन में कैसे तालमेल बिठा पाएंगी. उन्होंने सिद्धार्थ के सहायक स्वभाव के बारे में बात करते बताया, “उन्होंने मुझे समझाया कि मुझे कोई विशेष शक्तियों वाली महिला बनने की ज़रुरत नहीं है. वह समझते हैं कि यदि वह स्वयं बाहर जाकर काम कर सकते हैं और इस दौरान घर पर कई चीज़ों के प्रति लापरवाह हो सकते हैं, तो मैं भी ऐसा कर सकती हूँ.”

विद्या और सिद्धार्थ की जोड़ी मानो स्वर्ग से ही बनकर आई है. दोनों ही एक-दूसरे को पूरा सहयोग और समर्थन करते हैं और जीवन भर करते रहेंगे!

Thumbnail Credit: DNA India

RELATED