परम्पराओं से हटकर 10 वर्षीय पोते ने अपनी दादी के साथ मनाया प्रेम और स्नेह से भरा करवा चौथ!

जीवन में माँ के अलावा सबसे ज्यादा प्यार शायद आपको आपकी दादी ही कर सकती है. जब कभी भी आप उनसे मिलने जाते हैं तो वह केवल आप पर प्रेम और स्नेह की बरसात ही नहीं करती बल्कि आपकी छोटी-छोटी खुशियों का भी ख्याल रखती है. आपके पसंदीदा व्यंजन बनाने से लेकर लॉन में खेलते समय आप पर नज़र रखने के लिए आपको प्यार भरे नामों से बुलाने तक, दादी की हर छोटी-छोटी बात में प्यार झलकता है.

ये सब चीज़ें किसी भी पोते-पोती के लिए बहुत मायने रखती हैं इसलिए अपनी दादी के प्यार को महसूस करते हुए इस पोते ने भी उनके प्रति अपने प्रेम का प्रदर्शन उनकी लंबी आयु के लिए उपवास करके किया|

Credit: Jagran

उत्तर प्रदेश के हाथरस में रहने वाले 10 वर्षीय श्रेयांश ने करवा चौथ मनाने की पुरानी परम्पराओं को ही बदलकर रख दिया. इस परंपरा को, आम तौर पर, महिलाएं अपने पति की लंबी आयु की कामना के लिए व्रत करके निभाती हैं. यह नन्हा और भोला बच्चा भी अपनी दादी की लंबी आयु की कामना करता है.

यह घटना हाथरस में चर्चा का विषय बन गई है और इस बच्चे के अपनी दादी के प्रति मासूम प्यार ने लोगों के दिलों को छू लिया है. श्रेयांश ने बिना कुछ खाए-पिए अपनी दादी की लंबी आयु के लिए पूरा दिन उपवास रखा. उसने चाँद देखने के बाद अपनी दादी के हाथ से पानी पीकर अपने उपवास को समाप्त किया. इस अनूठे उपवास को उसके परिवार के बाकी सदस्यों ने भी देखा.

पोते के मन के भाव जानकर उसकी दादी की ख़ुशी का कोई ठिकाना नहीं था. उन्होंने कहा कि वह उससे बहुत प्रेम करती हैं और वह इस दुनिया का सबसे अच्छा पोता है.

RELATED