40 दिनों में मंगल ग्रह पहुंचें! नासा (NASA) के नए रिकॉर्ड ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए है!

मनुष्य अंतरिक्ष से सम्बंधित विषय में हमेशा मग्न हो जाता है। यह हमारी प्रजातियों में कोइ नया विकास नहीं है, बल्कि प्राचीन सभ्यताओं के मनुष्य भी अंतरिक्ष के विषय में इसी तरह की सोच से जुड़े हुए थे। हालाँकि हम सफलतापूर्वक बाह्य अंतरिक्ष (outer space) में जा चुके हैं, लेकिन कुछ ग्रह ऐसे हैं जहाँ हम अभी तक नहीं पहुँच पाए हैं। लेकिन नासा द्वारा हाल ही में की गई एक खोज की शानदार सफलता ने मानव जाति के लिए मंगल ग्रह तक पहुंचने का रास्ता संभव कर दिया है!

Credit: Facebook । StarTalk

नासा के वैज्ञानिकों ने एक नए प्रकार के आयन प्रणोदन थ्रस्टर (ion propulsion thruster) की घोषणा की है, जिसने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। एक्स 3 (X3) नाम के इस थ्रस्टर की गति बहुत तेज़ है।

Credit: Facebook । Space-Time

Reports के मुताबिक, इसने 5.4 नए न्यूटन्स की शुरुआत की है जो कि किसी भी अन्य प्लाज्मा थ्रस्टर (plasma thruster) के मुकाबले  अधिक है। Space Academy के रिपोर्ट के मुताबिक यह सिर्फ 40 दिनों में मनुष्य को पृथ्वी से मंगल ग्रह पर ले जा सकता है।

Credit: Facebook । Planet Mars

X3 पारंपरिक थ्रस्टर (conventional thrusters) के मुकाबले अधिक समय तक काम कर सकता है। यह गुण हमें लम्बे समय तक कई मिशन के लिए काम आ सकते हैं इसके साथ ही आयन थ्रस्टर को बहुत कम मात्रा में ईधन की ज़रुरत पड़ती है।

ऐसे शक्तिशाली थ्रस्टर के कारण, मंगल ग्रह अब दूर नहीं!

RELATED