क्या आप अपने फोन से ज्यादा स्मार्ट हैं? देखिए स्मार्टफोन्स की कुछ अज्ञात जानकारियाँ

टेक्नोलॉजी की उन्नति के इस युग में, स्मार्टफोन्स हमारे जीवन का एक हिस्सा बन गए हैं और साथ ही हमारे जीवन की ज़रूरतों को भी आसान कर दिया है। सिर्फ एक बटन से हम दुनिया के हर समाचार प्राप्त कर सकते हैं और कई लोगों के साथ जुड़े हुए भी रह सकते हैं। 

स्मार्टफोन्स को हमारे जीवन में आए काफी समय हो चुका है और शायद आपको लगता होगा कि आप इस टेक्नोलॉजी को अच्छी तरह से जानते हैं। हालाँकि इन स्मार्टफोन्स के कुछ ऐसे उपयोग हम आपको बताएँगे जिससे आप स्मार्टफोन्स को और भी अच्छी तरह से इस्तमाल कर पायेंगे!

1. स्क्रीन लॉक मेसेज

Credit: Freepik (Representational image)

अपने फोन की लॉक स्क्रीन और सुरक्षा सेटिंग्स पर जाएं और ‘लॉक स्क्रीन सिग्नेचर’ के तहत एक मेसेज रख दे। एक बैकअप ईमेल आईडी या नंबर भी आप जोड़ सकते हैं ताकि जब आपका फोन खो जाए तो उसे ढूँढने में आसानी रहे। इस सुविधा को अनुस्मारक (reminder) के लिए भी इस्तमाल कर सकते हैं!

2. CCTV के रूप में अपने फोन का उपयोग करें

Credit: Freepik (Representational image)

एक पुराने स्मार्टफोन को सुरक्षा (security) के रूप में उपयोग करें। आप ऐप स्टोर में जाकर कई ऐसे एप्स डाउनलोड कर सकते हैं जो हलचल को पहचान सके। इस तरह कैमरा किसी भी हलचल को महसूस कर तस्वीर खींच सकता है और साथ ही विडियो रिकॉर्डिंग भी शूट करता है।

3. डेवलपर मेनू

Credit: Freepik (Representational image)

हम सभी सामान्य सेटिंग्स के विकल्प से परिचित हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे फोन में एक गुप्त सेटिंग भी होती है? सेटिंग्स पर क्लिक करें -> अबाउट फोन -> ‘मॉडल नंबर’ पर 7 बार क्लिक करें, इससे आप अपने फोन के सिगनल रिसेप्शन को बदल सकते हैं।

4. लेवल डिवाइस

Credit: Freepik (Representational image)

फोटोफ्रेम को दीवारों पर सीधे टांगने की चिंता न करे। ज़्यादातर स्मार्टफोन्स गायरो (gyro) सेंसर के साथ आते हैं, आपको केवल अपने फोन को लेवल डिवाइस में बदलने के लिए लेवल ऐप इंस्टॉल करना होगा।

5. वे ऐप्स जिन्हें आप ज्यादा पसंद करते हैं

Credit: Freepik (Representational image)

हमें ज़्यादातर कुछ ऐप्स की लत लग जाती है, लेकिन समस्या यह है कि हमें इसका एहसास भी नहीं होता। आईओएस (iOS) के उपयोगकर्ता सेटिंग्स मेनू में बैटरी ऑप्शन पर जाकर पता लगा सकते हैं कि उन्होंने पिछले 24 घंटों या सप्ताह में किस ऐप का अधिक इस्तेमाल किया है।

6. क्लाउड स्टोरेज

Credit: Freepik (Representational image)

स्मार्टफोन के साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि फ़ाइलों को संग्रहीत करने के लिए फोन्स में स्टोरेज नहीं रहती। लेकिन क्लाउड स्टोरेज ने इसका हल निकाला है। आप ड्रॉपबॉक्स (dropbox) जैसे क्लाउड स्टोरेज ऐप्स में साइन अप (sign up) कर सकते हैं और अपनी फाइल्स सेव कर सकते हैं।

7. एक कप में स्मार्टफ़ोन

Credit: Freepik (Representational image)

अपने स्मार्टफोन को एक खाली कप या कांच के ग्लास में रख कर फोन का वॉल्यूम तेज़ कीजिए, इस तरह से हम फोन्स को स्पीकर्स की तरह इस्तमाल कर सकते हैं।

Thumbnail credit: Love Limes / Dr Mercola articles

RELATED